Sim Card Kyc: 30 जून से पहले करवानी होगी डिजिटल केवाईसी, वरना बंद हो जाएगा सिम कार्ड 

Sim Card Kyc : भारतीय टेलीकॉम नियामक प्राधिकरण ने मोबाइल यूजर्स को सूचित किया है कि उन्हें अपने सिम कार्ड की डिजिटल केवाईसी 30 जून तक पूरी कर लेनी चाहिए। 30 जून इसको करने की अंतिम तिथि निर्धारित किया गई है। डिजिटल सिम कार्ड केवाईस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

अगर आप के पास भी मोबाइल फोन है। तो आप भी सिम का उपयोग करते ही होंगे। तो क्या आप ने अपने सिम की डिजिटल केवाईसी करवाई है ? अगर नही तो आपको जल्द ही अपनी केवाईसी करवा लेनी चाहिए। क्योंकि यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप सभी को यह बता दे की भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के द्वारा 1 जुलाई 2024 तक सिम की डिजिटल केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप ऐसा नहीं करते है। तो इसके परिणाम में आपका सिम बंद हो सकता है। इसलिए आप सभी को अपने सिम की केवाईसी करवा लेनी चाहिए। यह नियम प्रीपेड और पोस्टपैड दोनो के लिए है।

Sim Card Kyc: 30 जून से पहले करवानी होगी डिजिटल केवाईसी, वरना बंद हो जाएगा सिम कार्ड 
Sim Card Kyc: 30 जून से पहले करवानी होगी डिजिटल केवाईसी, वरना बंद हो जाएगा सिम कार्ड 

ट्राई के द्वारा यह जानकारी बताई गई है की प्रीपेड सिम होल्डर और पोस्टपेड सिम होल्डर दोनो को ही केवाईसी करवाना अनिवार्य है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक किया जाता है। इसकी मदद से राष्ट्रीय सुरक्षा में बढ़ोतरी होगी। इसकी मदद से गैर कानूनी तरीकों से सिम का उपयोग बंद हो जाएगा। इसलिए जिन लोगो ने अभी ताक इसका फार्म भरकर जमा नही किया और अपनी केवाईसी नही करवाई है। तो उन लोगो को यह डिजिटल केवाईसी करवा लेना अनिवार्य है। अगर आप 1 जुलाई तक ऐसा नहीं करते है तो फिर आप का सिम बंद कर दिया जाएगा। इसलिए अपनी केवाईसी जल्द से जल्द करवा ले।

Also Check ThisBSNL के 300 दिन वाले प्लान ने निजी कंपनियों की उड़ाई नींद, कीमत कम और हर दिन 2GB डेटा

BSNL के 300 दिन वाले प्लान ने निजी कंपनियों की उड़ाई नींद, कीमत कम और हर दिन 2GB डेटा

डिजिटल केवाईसी करवाने की सिंपल प्रोसेस 

अगर आप ने भी डिजिटल केवाईसी नही करवाई है। तो इसके लिए हमने यहां पर कुछ स्टेप्स प्रदान किए हुए है। जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले तो आप सभी को अपने करीबी सेवा केंद्र जाए या फिर किसी मोबाइल की दुकान पर जाए। वहां पर आपको अपने सिम और आधार कार्ड लेकर जाना होगा।
  • आपकी पहचान के लिए आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य है। इसके साथ ही कई अन्य दस्तावेज भी पूछे जाएंगे। इसके बाद केवाईसी फॉर्म में सभी जानकारी दर्ज कर दे।
  • उसके बाद आपके सिम को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। केवाईसी करते हुए आपके आधार कार्ड की जांच की जाएगी। जब केवाईसी पूर्ण हो जाती है। तब आपके सिम की वेरिफिकेशन हो जायेगी। जिसके बाद आपके पास केवाईसी पूर्ण होने का मैसेज भी आएगा।
  • इस प्रकार से आप भी बड़े ही आसानी से डिजिटल केवाईसी करवा सकते है

Also Check ThisJio का 90 दिन वाला शानदार ऑफर, फ्री कॉलिंग के साथ प्लान में मिलेगा 20GB डेटा एक्स्ट्रा

Jio का 90 दिन वाला शानदार ऑफर, फ्री कॉलिंग के साथ प्लान में मिलेगा 20GB डेटा एक्स्ट्रा

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें