बिना 4G और 5G के प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर नहीं दे सकेंगी BSNL

BSNL : आप सभी भारत की तीन प्रमुख प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के बारे में तो जानते ही होंगे – जियो, एयरटेल और वीआई ने हाल ही में तीनों कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं। वही अगर बात सरकारी कंपनी बीएसएनएल की करें तो वह अभी तक 4जी और 5जी सेवाएं शुरू नहीं कर पाई है और जिसके कारण वह इन कंपनियों से मुकाबला करने में समर्थ हो रही है। बीएसएनएल के कर्मचारियों का कहना है कि इसी वजह से प्राइवेट कंपनियां अपने टैरिफ को बिना किसी रोकटोक के बढ़ा रही हैं। जो की पूर्ण रूप से अनुचित है।

बिना 4G और 5G के प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर नहीं दे सकेंगी BSNL
बिना 4G और 5G के प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर नहीं दे सकेंगी BSNL

केंद्रीय संचार मंत्री को लिखा पत्र

BSNL कर्मचारी संघ ने हाल ही में केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र लिखा है। जिसमे निजी ऑपरेटरों द्वारा टैरिफ बढ़ोतरी पर अपनी चिंता को जताया है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि जियो और एयरटेल ने लाभदायक कंपनियाँ होने के बावजूद अनुचित तरीके से अपनी कीमतें बढ़ाई हैं।

प्राइवेट ऑपरेटर्स ने बढ़ाई कीमत 

भारत की तीन प्रमुख निजी टेलीकॉम कंपनियों – जियो, एयरटेल और वीआई ने हाल ही में अपने टैरिफ प्लान की कीमतें बढ़ा दी हैं। इसके विपरीत, सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल अभी तक 4जी और 5जी सेवाएं शुरू नहीं कर पाई है, जिससे वह इन कंपनियों से मुकाबला करने में असमर्थ है। बीएसएनएल के कर्मचारियों का कहना है कि इसी कारण निजी कंपनियां अपने टैरिफ को मनमाने ढंग से बढ़ाने में सक्षम हो गई हैं।

क्यों प्राइवेट कंपनियों ने बढ़ाई कीमत 

आप सभी को यह बता दे की रिलायंस जियो के पास टैरिफ में बढ़ोतरी करने का कोई मुख्य कारण नहीं है। क्या आप यह जानते है की रिलायंस जियो ने 2023-24 में करीब 20,607 हजार करोड़ रुपए का लाभ कमाया। वही अगर बात एयरटेल की करें तो एयरटेल के द्वारा 7,467 हजार करोड़ रुपए का लाभ कमाया गया। इतना अधिक लाभ कमाने के बाद भी इन कंपनियों ने अपने प्लांस में काफी अधिक बढ़ोत्तरी की है। जो की अनुचित है। इसके कारण सभी यूजर को काफी परेशानियों का सामना करना पढ़ेगा। बीएसएनएल यूनियन का यह कहना है की 4G और 5G सेवाओं की अनुपस्थिति होने के कारण बीएसएनएल के यूजर टूट रहे है तो दिन प्रतिदिन कम होते जा रहे है। वही जियो और एयरटेल के नए नए यूजर में काफी अधिक बढ़ोतरी हो रही है।

Also Check ThisAirtel के यह रिचार्ज प्लान अब भी है वैल्यू फॉर मनी, 28 दिन की वेलिफिटी सिर्फ 181 रूपये से शुरू

Airtel के यह रिचार्ज प्लान अब भी है वैल्यू फॉर मनी, 28 दिन की वेलिफिटी सिर्फ 181 रूपये से शुरू

बीएसएनएल ईयू ने बताया है की सरकार ने बीएसएनएल को 3G बीटीएस को 4G बीटीएस में अपग्रेड करने और वैश्विक विक्रेताओं से उपकरण खरीदने की अनुमति नहीं दी है। इसके बजाय, बीएसएनएल को केवल स्वदेशी उपकरण निर्माताओं से 4जी उपकरण खरीदने के लिए मजबूर किया गया है, जिससे 4जी और 5जी सेवाएं शुरू करने में देरी हो रही है।

2023 में ही मिलनी थी BSNL की 4G सेवा

आप सभी को यह जानकारी दे दे की बीएसएनएल कर्मचारी यूनियन ने यह कहा है की भारत के पूर्व दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव मई 2023 में बीएसएनएल की 4G सेवा शुरू करने की बात की थी। लेकिन अभी तक बीएसएनएल के द्वारा यह लागू नहीं की गई है। इसको अब लागू करना बहुत ही आवश्यक हो गया है, ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें।

यूनियन के द्वारा यह भी बताया गया है की बीएसएनएल को इस 4G सेवा को सही समय पर 5G में भी अपग्रेड करना होगा। जिसके मदद से प्राइवेट दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के द्वारा बढ़ाई गई कीमतें से लोगो को लाभ प्राप्त हो सकेगा। जानकारी के अनुसार यह पता चला है की बीएसएनएल ने पंजाब में स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके 4 G सेवा शुरू की है और इसके अंतर्गत 8 लाख ग्राहकों को भी जोड़ा है। आने वाले समय में बीएसएनएल जल्द ही भारत में 4G सेवा शुरू करने वाली है।

Also Check ThisJio का धांसू रिचार्ज प्लान, सस्ते में 84 दिन तक मचेगा एंटरटेनमेंट तहलका

Jio का धांसू रिचार्ज प्लान, सस्ते में 84 दिन तक मचेगा एंटरटेनमेंट तहलका

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें